ava Tweetums: Good Morning
ava ABHIRAJ: We Never Pay Attention To
Any Part Of Our Body
Unless It Pains, So Dont
Let It Happen In Relationship,
Good morning my sweetheart my Trycera n friend
ava krack: Good Morning Owlz smiley
ava
एक साथ 100 देशों में हुए साइबर हमले से पूरी दुनिया हैरान है। रैंसमवेयर नाम के इस वायरस ने भारत को भी लपेटे में लिया है। ऐसे में हर कोई अपना सिस्‍टम बचाने की कोशिश में लगा है। एक लाख कंप्‍यूटर्स को हैक कर चुके इस वायरस से बचने के लिए आपको कुछ जरूरी टिप्‍स बता रहे हैं। ताकि आपका सिस्‍टम और डाटा सुरक्षित रहे।

1. संदिग्‍ध ईमेल को न खोलें :
वायरस कई प्रकार के होते हैं। आमतौर पर हैकर्स किसी न किसी लिंक या मेल के जरिए आपके कंप्‍यूटर में वायरस डाल देते हैं। ऐसे में किसी भी संदिग्‍ध ईमेल या लिंक को खोलने से पहले दस बार सोच लीजिए। इधर एक बार आपने क्‍लिक किया, और सारी जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती है। इस तरह की मेल खोलते ही एक खास कोर्ड आपके कंप्‍यूटर में प्रवेश कर जाता है, जो सभी फाइलें लॉक कर देता है। इसलिए हो सके, तो बिना जान-पहचान की मेल या लिंक को जितना हो सके अवॉयड करें।


2. डाटा का बैकअप जरूर रखें :
साइबर हमले का मुख्‍य उद्देश्‍य आपके सिस्‍टम में रखे डाटा को हैक करना होता है। ऐसे में आप अपने डाटा की बैकअप फाइल बनाकर जरूर रखें। और उसे किसी पेन ड्राइव, सीडी या हार्ड ड्राइव में सेव करके रख लें। अगर किसी तरह का वायरस आपके सिस्‍टम में आता है तो कम से कम आपके पास बैकअप में डाटा सेव तो रहेगा।


3. सॉफ्टवेयर होना चाहिए अपडेट :
सिस्‍टम सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखना चाहिए। साइबर हमला आमतौर पर ऐसे कंप्‍यूटर पर होता है जो अपडेट नहीं होते। सॉफ्टवेयर अपडेशन में हमेशा साइबर सिक्‍युरिटी से जुड़े पहलुओं को शामिल किया जाता है। ऐसे में इसे इग्‍नोर नहीं करें।


4. डाटा कहां रखना चाहिए, ताकि रहे सेव :
साइबर अटैक उन सिस्‍टम पर होता है जो इंटरनेट से कनेक्‍ट रहते हैं। बिना इंटरनेट कनेक्‍शन के किसी भी सिस्‍टम को हैक करना या उसपर साइबर हमला करना असंभव है। ऐसे में आपका डाटा भी सुरक्षित रहेगा।
(07:03) Tue, 16 May 17
ava
I got my translater
smiley
(11:08) Sat, 3 Jun 17
ava
Quote: aprillia: Even here in singapore too
Thanks don... really helpfull

How you read in Hindi post ? smiley .
(11:04) Sat, 3 Jun 17
ava
Even here in singapore too
Thanks don... really helpfull
(11:01) Sat, 3 Jun 17
ava
Sorry cant read as I use old model phone.
(16:02) Tue, 16 May 17
ava
5. एंटी वायरस रखें इंस्‍टॉल :
सिस्‍टम में एंटी-वायरस जरूर रखें ताकि कोई छोटा साइबर हमला होता है, तो वह आपके डेटा को हैक होने से बचा लेगा।
(07:04) Tue, 16 May 17