ava KingFISHER: Honey i miss you alots @ Milisha
ava ABHIRAJ: Shout only in English please, thank you
ava Chhotu: ABHIRAJ bhai! please help me?
ava
मर्दों की बुरी नजर से बचने के लिए अपने पास रखें ये 8 चीजें

लड़कियों से जुड़े अपराध बलात्कार, यौन शोषण जैसे मामले आए दिन सुनने को मिल रहे हैं। सरकार की तरफ से लड़कियों की सुरक्षा के लिए बहुत सारे कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार द्वारा महिला पुलिस, कड़े कानून और महिला हेल्पलाइन जैसी तमाम कोशिशें की जा रही है लेकिन बावजूद इसके ऐसी घटनाएं वैसी की वैसी हीसुनने को मिल रही हैं लेकिन इन चीजों से राहत पाने के और भी बहुत सारे तरीके हैं। मार्केट में कुछ ऐसी चीज़ें, जिससे लड़कियों को सड़क पर घूमने वाले मनचलों से राहत मिल सकेगी।

1. सेफर

सेफर एक तरह का लॉकेट है, जिसे गले में पहना जा सकता है। इसके पीछे एक चिप लगी है जो आपके स्मार्टफोन से जुड़ी होती है, जिसकी मदद से आप कोई भी 2 मोबाइल नंबर्स पर अपनी लोकेशन भेज सकते हैं। इसी के साथ इसको ऑन करते ही ये चिप आपकी लोकेशन उन नंबर्स पर लगातार भेजती रहेगी। इसे बनाने वाली कंपनी का नाम लीफ है और यह एक भारतीय कंपनी है। इस लॉकेट की कीमत 3500 रुपए है और आप इसे मार्केट से बड़ी आसानी से खींच सकती है।
(11:29) Fri, 6 Nov 15
ava
For English
(11:35) Fri, 6 Nov 15
ava
5. मोबाइल एप्लीकेशन (Applications)

सोफ्टवेयर बनाने वाली कई कंपनियों ने लड़कियों की सुरक्षा के लिए मोबाइल एप्लीकेशनस बनाए हैं। TellTail, Women’s Security, bSafe जैसे कई Applications हैं, जिसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके लड़कियां अब सुरक्षित महसूस कर सकती हैं।

6. पुलिस की मुहिम

दिल्ली पुलिस ने निर्भया कांड के बाद लड़कियों की सुरक्षा के लिए Pepper-spray बांटे थे और मनचलों का सामना करने के लिए लड़कियों को फ्री कराटे और बॉक्सिंग क्लास देनी भी शुरू की है।

7. एंटी रेप अंडरवियर (Anti-Rape Underwear)

भारत में लड़कियों के लिए एक ऐसा अंडरवियर बनाया गया है जिसको इसे छूने वाले को न सिर्फ़ 3,000 वोल्ट का झटका लगेगा बल्कि सबसे नज़दीकी पुलिस स्टेशन पर पीड़िता का लोकेश्न भी पहुंच जाएगा। इस Anti-Rape Underwear को खरीदने के लिए 3000 रूपये खर्चने पड़ेंगे और इसको आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

8. सेफ सैंडल (Safety Sandal)

उत्तर प्रदेश की कंम्प्यूटर की 2 छात्राओं ने मिलकर एक ऐसी सैंडल बनाई है, जिसे ज़रूरत पड़ने पर लड़कियां हथियार की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस Sandal से हज़ार वोल्ट का करंट निकलता है जो किसी भी मनचले को धराशाही करने के लिए काफी है।
(11:34) Fri, 6 Nov 15
ava
2. हैंड गन 'निर्भीका'

हथियार बनाने वाली सरकारी कंपनी 'इंडियन ऑर्डनेंस फ़ैक्टरी' ने 'निर्भीका' नाम की गन बनाई है। 0.32 कैलिबर की इस गन का वज़न 500 ग्राम है और इसे लड़कियां आसानी से अपने पर्स में रख सकती हैं। इसकी कीमत करीब सवा लाख रुपए है यह गन आपको किसी भी हथियार की दुकान से मिल जाएगी लेकिन इसके लिए आपको लाइसेंस जरूर लेना पड़ेगा।

3. शी ब्रा (SHE BRA)

लड़कियों की सुरक्षा के लिए चेन्नई के 2 छात्रों ने मिलकर एक ऐसी ब्रा बनाई है, जिसको छूने से 3800 किलोवॉट का करंट लगता है। इस ब्रा को 'SHE' (Society Harnessing Equipment) नाम दिया है।

4. मैसेज भेजने वाली जींस

उत्तर प्रदेश की 2 स्कूली छात्राओं ने एक ऐसी जींस बनाई है, जिसे पहनने वाली लड़कियों के घर वालों को उनकी लोकेश्न का पता हर वक़्त चलता रहेगा। इस जींस में एक चिप लगी है जो आपकी लोकेश्न आपके घर वालों तक पहुंचाती रहेगी।
(11:33) Fri, 6 Nov 15