ava ABHIRAJ: Shout only in English please, thank you
ava Chhotu: ABHIRAJ bhai! please help me?
ava Chhotu: ABHIRAJ bhai kyo logo ke dimag mai gober bhar rahe ho? please abhiraj hame badanaam khaamo-khaam mai mat karo! please ABHIRAJ bhai.
ava
ब्लू टिक मार्क
व्हॉट्सऐप यूजर्स को नई अपडेट मिल चुकी है। नई अपडेट के साथ नए फीचर्स दिए गए हैं। जिससे मैसेज भेजने वाले को पता चल जाएगा कि मैसेज पाने वाले ने उसे पढ़ा है या नहीं।

जी हां, वॉट्सऐप का ब्लू ‌टिक मार्क फीचर यही काम करता है। मैसेज भेजने के बाद मैसेज के नीचे दाएं ओर काले रंग का एक टिक मार्क लगता है, जिसका मतलब है कि आपका मैसेज वॉट्सऐप के सर्वर पर पहुंच गया है। इसके बाद मैसेज के नीचे काले रंग के दो टिक मार्क दिखते हैं, जिसका मतलब है कि अब आपका मैसेज उस व्यक्ति तक पहुंच गया है जिसको आपने मैसेज भेजा था। जब काले रंग के दो टिक मार्क नीले रंग में बदल जाएं, तो समझ जाइए कि मैसेज पाने वाले ने आपके द्वारा मैसेज पढ़ लिया है।

कुछ के लिए यह फीचर अच्छा हो सकता है लेकिन कुछ के लिए यह परेशानी का भी सबब बना हुआ है। अगर आप ब्लू ‌टिक मार्क से परेशान है तो जानिए इसका हल।
(12:18) Mon, 2 Nov 15
ava
For English
(15:20) Mon, 2 Nov 15
ava
I would like to this. . Plz write it in English also. .
(13:06) Mon, 2 Nov 15
ava
व्हॉट्सऐप की थीम‌ बदलकर देखें
व्हॉट्सऐप थीम को बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए आप फोन में WhatsApp Plus Holo application इंस्‍टॉल करें।

इसकी मदद से आप अपने व्हॉट्सऐप अकाउंट में ढेरों थीम इंस्‍टॉल कर सकेंगे। मैसेजिंग के अलावा इस ऐप से आप zip या rar जैसी फाइल भी भेज सकते हैं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में CloudSend और Dropbox इंस्‍टॉल करना होगा।

CloudSend को ओपेन करें और Dropbox से उसे कनेक्‍ट करें देंगे, तो अपने CloudSend एकाउंट से जो भी फाइल अपने दोस्‍तों को शेयर करना चाहते हैं उसे शेयर कर पाएंगे। आपके ड्रॉपबॉक्‍स में जो भी फाइल सेव होगी उसे CloudSend की मदद से आप शेयर कर सकते हैं।

अगर आप अपनी व्हाटस ऐप पिक्चर को दूसरों को नहीं दिखाना चाहते हैं, तो WhatsApp Plus अपने फोन में इंस्‍टॉल करें। ये आपके एकाउंट में सेव प्रोफाइल पिक्‍चर को हाइड कर देगा।
(12:24) Mon, 2 Nov 15
ava
व्हॉट्सऐप प्राइवेसी बनाए रखें
स्मार्टफोन पर व्हॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स दूसरे यूजर को दिखने वाली 'लास्ट सीन' (Last seen) नोटिफिकेशन छिपा सकते हैं यानी अब अगर यूजर चाहे तो किसी को पता नहीं चलेगा कि उसने पिछली बार वॉट्सऐप कब खोला था।

वॉट्सऐप यूजर अब अपनी प्रोफाइल पिक्चर और स्टेट्स को अनजान लोगों या हर किसी से छिपा सकते हैं। ये फीचर ऐप के नए वर्जन की अकाउंट सेटिंग में मिलेगा।

इसके लिए वॉट्सऐप की Settings > Account > Privacy में जाएं।
(12:21) Mon, 2 Nov 15
ava
ऐसे हटाएं ‌ब्लू टिक मार्क
1 फिलहाल यह सुविधा अभी सिर्फ एंड्रॉयड यूजर के लिए है। इसके लिए सबसे पहले कंपनी की वेबसाइट से व्हॉट्सऐप की नई apk फाइल (version 2.11.444) डाउनलोड करें, क्योंकि यह वर्जन गूगल प्ले पर अभी उपलब्‍ध नहीं है। उम्मीद है जल्द ये गूगल प्ले पर भी आएगा।

2 फोन में सेटिंग्स > सिक्योरिटी > Unknown sources के आगे बॉक्स को चेक मार्क करें।

3. अपने एंड्रॉयड फोन पर apk फाइल इंस्टॉल करें।

अब लेटेस्ट वॉट्सऐप एप्लिकेसन इंस्टॉल करने के बाद वॉट्सऐप ओपेन करें और Settings > Account > Privacy में जाएं।

यहां Read receipts बॉक्स पर अनचेक मार्क लगाएं।
(12:19) Mon, 2 Nov 15